UPSC CDS Vacancy 2024: यूपीएससी सीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन की प्रक्रिया और पूरी जानकारी

469 पदों पर यूपीएससी सीडीएस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके लिए आवेदन 4 जून तक ऑनलाइन जमा किए जमा किए जाएंगे।

UPSC CDS Vacancy 2024
UPSC CDS Vacancy 2024

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन, अर्थात संघ लोक सेवा आयोग ने 469 पदों पर यूपीएससी सीडीएस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 15 मई से हो रही है, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 4 जून है। इस भर्ती की परीक्षा 1 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

यूपीएससी सीडीएस भर्ती आवेदन शुल्क

यह भर्ती के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है: सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹200 है, जबकि अन्य वर्गों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

यूपीएससी सीडीएस भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा इस प्रकार से रखी गई है-

आईएमए के लिए – आवेदन करने के लिए पात्र माने जाने वाले अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों की जन्म तिथि 2 जुलाई 2001 से पहले और 1 जुलाई 2006 के बाद नहीं होनी चाहिए।

भारतीय नौसेना अकादमी के लिए – केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही पात्र हैं, जिनका जन्म 2 जुलाई 2001 से पहले हुआ हो, और 1 जुलाई 2006 के बाद नहीं हुआ हो।

वायु सेना अकादमी के लिए – आयु सीमा: 1 जुलाई 2025 तक 20 से 24 वर्ष, अर्थात 2 जुलाई 2001 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद का जन्म नहीं होना चाहिए। डीजीसीए (भारत) द्वारा जारी वैध और वर्तमान वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 26 वर्ष है।

यूपीएससी सीडीएस भर्ती शैक्षणिक योग्यता

सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता को अलग-अलग निर्धारित किया गया है, जिसमें पोस्ट वाइज वैकेंसी को विस्तृत रूप से बताया गया है। यह सभी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में उपलब्ध है।

यूपीएससी सीडीएस भर्ती चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में, इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा, पर्सनल टेस्ट, और मेरिट लिस्ट के आधार पर चयनित किया जाएगा।

यूपीएससी सीडीएस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना अनिवार्य है। आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा।

आपको अब आवेदन शुल्क का भुगतान करके फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है, और आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट लेना है।

UPSC CDS Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 15 मई 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 04 जून 2024

नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a Comment