Children Scheme 2024: सरकार देगी 18 वर्ष तक के गरीब बच्चों को 1500 रूपए प्रतिमाह, आवेदन करते ही तुरंत मिलेंगे

Children Scheme 2024: सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है और गरीब बच्चों की मदद के लिए एक नई योजना लागू की है इस योजना के अन्तर्गत, 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को मासिक ₹1500 दिया जाएगा यह कदम उन बच्चों की शिक्षा और आर्थिक सहायता में मदद करेगा।

Children Scheme 2024
Children Scheme 2024

गरीबी के समाप्ति की दिशा में भारतीय सरकार अपने प्रयासों में कभी थमती नहीं है हाल ही में चलाई गई एक योजना के अंतर्गत, जिन गरीब परिवारों के बच्चों के पालन-पोषण में मुश्किलें हैं, उन्हें मासिक ₹1500 की सहायता प्रदान की जाएगी यह सहायता सालाना ₹18,000 तक पहुंच सकती है, जो उनकी सालाना आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकता है।

सरकार ने ‘पालनहार योजना’ का शुभारंभ किया है, जो गरीब बच्चों के पालन-पोषण, शिक्षा आदि की व्यवस्था में संस्थागत नहीं करती है, बल्कि समाज के अंदरीक्षी बच्चों के निकटतम रिश्तेदारों के परिवारों में से इच्छुक व्यक्तियों को ‘पालनहार’ बनाकर पारिवारिक माहौल में शिक्षा, वस्त्र, भोजन और अन्य सुविधाएं प्रदान करती है।

‘पालनहार’ योजना के तहत, पात्रता के मानदंडों को साफ़ रूप से परिभाषित किया गया है पालनहार परिवार की वार्षिक आय 1,20,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए और इसके साथ ही अन्य मानदंडों के अनुसार उन बच्चों को पालन किया जाएगा, जो विभिन्न सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों में हैं।

यह योजना बच्चों की सहायता में एक महत्वपूर्ण कदम है प्रारंभिक 5 वर्षों के लिए मासिक 750 रुपए के साथ-साथ, स्कूल में प्रवेश के बाद 18 वर्ष तक ₹1500 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इसके अतिरिक्त, वस्त्र, जूते, स्वेटर और अन्य आवश्यकताओं के लिए भी प्रतिवर्ष ₹2000 की सहायता प्रदान की जाती है।

योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत योग्यता रखने वाले व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं सबसे पहले, वे अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जा सकते हैं या फिर आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के बाद, उनकी जानकारी का सत्यापन किया जाएगा।

ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा आवेदन फॉर्म को ठीक से भरने के बाद, आपको आवेदन फॉर्म को प्रसाद शहर के जिला अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्र के विकास अधिकारी के पास जमा करना होगा।

Children Scheme Check

योजना का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें
योजना की स्टेटस चेक करने के लिए यहां क्लिक।

Leave a Comment