UP Board 10th 12th Result Release: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के 55 लाख विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी यहां से चेक करें

10वीं तथा 12वीं का रिजल्ट कैसे देखें अब 55 लाख स्टूडेंट्स का यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने का इंतजार ख़त्म हुआ UP बोर्ड का रिजल्ट यूपी के कर्मचारी शुरू करेंगे उत्तर प्रदेश के लगभग 55 लाख स्टूडेट्स ने 10वीं और 12वीं में परीक्षा दी है तो वे सभी अपना रिजल्ट देखना चाहते है परीक्षा समाप्त होने के बाद से ही स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देखने के लिए बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहें है 10वीं तथा 12वीं का रिजल्ट आप रोल नंबर के द्वारा देख सकते हैं.

इस यूपी बोर्ड परीक्षा में लगभग 55 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे यह परीक्षा 22 फरवरी से लेकर 9 मार्च के बीच दो पारियों में आयोजित करवाई गई थी इसके बाद उत्तर प्रदेश में मूल्यांकन की प्रक्रिया 16 मार्च से जारी की गई कांपियो के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है अब सभी स्टूडेंट रिजल्ट का इंतजार कर बेसब्री से कर रहें है यूपी बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट्स को हर एक सब्जेक्ट में कम से कम 33% अंक होने अनिवार्य है दो से अधिक सब्जेक्ट्स में 33% से कम अंक आने पर आपको फेल कर दिया जाएगा इसके बाद उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा इस रिजल्ट के लिए इन्तजार कर रहे स्टूडेंट्स को हम बता दे यूपी बोर्ड में आधिकारिक रूप से रिजल्ट की घोषणा नही की गयी है लेकिन उम्मीद है कि आपके 10वीं तथा 12वीं परीक्षा की तिथि 10 अप्रैल 15 अप्रैल के बीच में रिजल्ट शुरू कर सकता है इसके बाद सभी विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो जाएगा.

UP Board 10th 12th Result 55 lakh students of UP Board
UP Board 10th 12th Result 55 lakh students of UP Board

यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका जिसका आप्शन नीचे दे रखा है इसके बाद आपको अपनी कक्षा का चुनाव करना होगा अब आपको मांगी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरना होगा इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जिसमें आपको अपना रोल नंबर भरना होगा अब आपकी स्क्रीन पर आपका यूपी बोर्ड रिजल्ट आ जाएगा इसे आप मोबाइल या कम्प्यूटर पर सेव कर प्रिंट आउट भी निकाल सकते है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 अप्रैल के बीच में घोषित किये जाने की सम्भवना है जैसे ही घोषणा जारी की जायेगी हम आपको तुरंत बतायेंगे.

आज हमनें आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने की सम्पूर्ण जानकारी दी है आशा है कि आपको जानकारी पसंद आयी होगी इससे सम्बन्धित जानकारी प्रश्नों की जानकारी के लिए हमें कमेन्ट में जरुर बताएं साथ ही इसी तरह के और भी सब्जेक्ट से रिलेटेड जानकारी के लिए हमें कमेन्ट में जरुर बताएं.

UP Board 10th 12th Result Check

यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 15 अप्रैल तक घोषित किया जा सकता है। जब रिजल्ट जारी होता है, तो तुरंत सूचना प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं। वहाँ पर आपको सूचना मैसेज के रूप में मिलेगी।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यहां से चेक करें Click Here 1stClick Here 2nd

Leave a Comment