CBI Recruitment 2024: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 3000 पदों पर निकली है भर्ती, आवेदन करने का आज आखिरी मौका, ऐसे करें अप्लाई

Central Bank of India Recruitment 2024: अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने आवेदन मांगे थे, जिसकी अंतिम तिथि आज, यानी 17 जून है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Recruitment for 3000 posts in Central Bank of India
Recruitment for 3000 posts in Central Bank of India

भारतीय केंद्रीय बैंक में 3000 अप्रेंटिसशिप पदों के लिए भर्ती निकली है। वहीं, इस भर्ती में शामिल होने के लिए आज आखिरी मौका है। आवेदन करने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट nats.education.gov.in पर जाकर आवेदन करना चाहिए।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती उम्र सीमा

भारतीय केंद्रीय बैंक द्वारा जारी भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। इसके अनुसार, जन्म 1 अप्रैल 1996 से 31 मार्च 2004 के बीच होना चाहिए। सरकारी निर्देशों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में हिस्सा लेने और आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक पास होना आवश्यक है। इसका मतलब है कि ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए निश्चित शुल्क भुगतान करना होगा। इस शुल्क में जनरल, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 800 रुपये, एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये, पीएच उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये और सभी महिला उम्मीदवारों के लिए भी 600 रुपये शामिल हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती चयन की प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से करेगा। परीक्षा में पांच भाग होंगे, जिनमें रीजनिंग, इंग्लिश, कंप्यूटर नॉलेज, बेसिक रिटेल एसेट प्रोडक्ट, इनवेस्टमेंट प्रोडक्ट जैसे कई विषय शामिल होंगे। उसके बाद, परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और उम्मीदवारों को लोकल लैंग्वेज प्रूफ भी देना होगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती सैलरी

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती के लिए 15000 रुपए प्रतिमाह

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती कैसे करें आवेदन

  • पहले अप्रेंटिसशिप की आधिकारिक वेबसाइट www.nats.education.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर आपका प्रोफाइल www.apprenticeshipindia.gov.in पर पहले से ही बना हुआ है तो आप लॉगिन करके आवेदन कर सकते हैं। यदि नहीं तो अपना प्रोफाइल बनाएं।
  • उसके बाद फिर अप्रेंटिस पोर्टल पर लॉग इन करके बैंक ऑफ इंडिया अप्रेंटिसशिप भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब उसके बाद “Apply” बटन पर क्लिक करना है।
  • अब मांगी गयी सारी जानकारी दर्ज करके फॉर्म जमा करें।
  • उसके बाद आवेदन पूरा करने पर उम्मीदवारों के मेल आईडी पर एग्जामिनेशन फीस से संबंधित बैंक डिटेल भेजा जाएगा।
  • जिसे भरकर आपको फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • अब भरे गए आवदेन का प्रिंट जरूर निकाल कर रख लें।

Central Bank of India Recruitment Important Links

Official Notification :-Click Here

Apply Online :-Click Here

Leave a Comment