PM Kisan 17th Kist Jari: खुशखबरी पीएम किसान के 17वीं किस्त के 2000 रुपए जारी, यहां से करें चेक

योजना के तहत पीएम सम्मान निधि की 17वीं किस्त 18 जून, मंगलवार को सभी पात्र किसानों को प्रदान की जाएगी। यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है और लाभ उठा रहे हैं, तो इस जानकारी को अवश्य पढ़ें। इस किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज है। जो किसान सूची से हटा दिए गए हैं, उन्हें इस बार किस्त नहीं मिलेगी।

PM Kisan 17th Kist Jari

सरकार ने पीएम किसान 17वीं किस्त को देने का निर्णय ले लिया है और इसकी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। अब सभी किसानों को समय पर किस्त दी जाएगी। जो किसान अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, उन्हें जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए ताकि वे भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 9 जून 2024 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और 10 जून 2024 को कार्यभार संभालते ही सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने का निर्णय लिया। इस किस्त के माध्यम से भारत सरकार 9 करोड़ से भी अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपए की राशि उनके बैंक खातों में प्रदान करेगी।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची

प्रधानमंत्री किसान योजना की लाभार्थी सूची पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हर लाभार्थी किसान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस सूची से आसानी से पता चल सकता है कि क्या उनका नाम इसमें है और क्या उन्हें 18 तारीख को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त मिलेगी। लाभार्थी सूची की जांच के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विशेष विकल्प उपलब्ध है। सभी इच्छुक किसान वहां जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी वे अपने नाम की जांच करवा सकते हैं।

पीएम किसान योजना से जुड़ी जरूरी जानकारी

किसानों के लिए पीएम किसान योजना के बारे में अब तक कई अपडेट जारी किए गए हैं और आगे भी नए अपडेट आने की संभावना है। इन अपडेट का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसकी अनदेखी से कई किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं और कई को योजना से बाहर कर दिया गया है। इसलिए सभी किसानों को नवीनतम अपडेट का ध्यान रखना चाहिए। इस योजना के तहत भूमि सत्यापन भी अनिवार्य है, और जिन किसानों ने अभी तक यह नहीं करवाया है, उन्हें जल्द ही भूमि सत्यापन करवा लेना चाहिए।

साथ ही, केवाईसी भी अनिवार्य है। अगर आपने अब तक इसे नहीं करवाया है, तो जल्द ही इसे पूरा करवा लें। इससे आपकी किस्त अटकने से बच जाएगी और आपको बैंक खाते में किस्त मिलने में आसानी होगी। केवाईसी को आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी पूरा कर सकते हैं, या फिर नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से भी इसे करवा सकते हैं।

पीएम किसान 17वीं किस्त कैसे चेक करें?

  • किस्त चेक करने से तुरंत पता चल जाता है कि किस्त मिली है या नहीं।
  • 17वीं किस्त की जाँच के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी।
  • वहां से ‘Know Your Status’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘गेट ओटीपी’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद जब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, तो उसे दर्ज करें।
  • इससे आपको भुगतान की स्थिति की जानकारी मिल जाएगी और आपको तुरंत पता चल जाएगा।

Leave a Comment