Central Bank Safai Karamchari 484 Recruitment: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया सफाई कर्मचारी भर्ती

भर्ती के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने सफाई कर्मचारी पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती का अधिसूचना सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। संदेश द्वारा स्पष्ट किया गया है कि 484 सफाई कर्मचारियों की पदों को भरा जाएगा। भर्ती के बारे में पूरी विवरणयुक्त जानकारी पोस्ट में नीचे उपलब्ध है।

सीबीआई बैंक वैकेंसी के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने सफाई कर्मचारी पदों के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से मांगे हैं। ऑनलाइन आवेदन 21 जून से 27 जून 2024 तक जमा किए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित समय सीमा का पालन करके आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। क्योंकि समय सीमा के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

सीबीआई बैंक वैकेंसी के लिए आयु सीमा

484 पदों पर सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में सफाई कर्मचारी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 26 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में विशेष छूट का भी प्रावधान है। आवेदकों को अपनी आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए आवेदन के साथ बोर्ड कक्षा की अंक तालिका या जन्मतिथि प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।

सीबीआई बैंक वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

सफाई कर्मचारी पदों पर भर्ती के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपए रखा गया है। एससी एसटी पीडब्ल्यूडी एक्स सर्विसमैन आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपए है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना आवश्यक है, क्योंकि अन्य किसी भी माध्यम से भरे गए आवेदन शुल्क को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

सीबीआई बैंक वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में सफाई कर्मचारी पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आठवीं या दसवीं की शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। आवेदन फॉर्म भरने की अनुमति केवल मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से आठवीं या दसवीं पास अभ्यर्थियों को होगी। और इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन की पीडीएफ फाइल की लिंक पोस्ट में उपलब्ध कराई गई है।

सीबीआई बैंक वैकेंसी का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

इस सफाई कर्मचारी पदों के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:

  1. पहला कदम सेंट्रल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. दूसरा, वहां रिक्रूटमेंट के बटन पर क्लिक करें।
  3. तीसरा, नोटिफिकेशन अनुभाग में उपलब्ध जानकारी की जांच करें।
  4. चौथा, “अप्लाई ऑनलाइन” पर क्लिक करना होगा।
  5. पांचवा, आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों को फोटो और सिग्नेचर सहित अपलोड करना होगा।
  6. छठा, आवेदन पूरा करने के बाद “सबमिट” करना होगा।
  7. अंतिम कदम में, भविष्य के उपयोग के लिए प्रिंट आउट निकालना और सुरक्षित रखना है।

Central Bank Safai Karamchari 484 Recruitment Important Links

Official Notification:-Click Here

Apply Online:- https://ibpsonline.ibps.in/cbiskssnov23/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top