Govt Bakri Palan Scheme: पशुपालन व्यवसायियों के लिए सरकारी योजना से 50 लाख रुपए तक का लाभ

इस योजना के द्वारा पशुपालन और बकरी पालन खोलने पर सरकार की ओर से 50 लाख रूपये की सब्सिडी की सहायता प्रदान जायेगी अगर आप भी घर पर फ्री बैठे है और कोई भी काम (बिज़नेस) नहीं कर रहे हैं.

Govt Bakri Palan Scheme
Govt Bakri Palan Scheme

तो आपके लिए सरकार की ओर से एक शानदार योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के द्वारा आप अपने गांव में रहते है तो बकरी पालन का व्यवसाय की शुरूआत कर सकते हैं जिसके दौरान सरकार बैंक के द्वारा बकरी पालन करने वालों को लोन देती है और लाभार्थी अपना खुद का पशुपालन व्यवसाय स्थापित कर सकता है इस योजना के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को तथा राज्य के छोटे किसानों के पशुपालन करने के लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है जिसमें राज्य में व्यवसाय के अवसर में वृद्धि होगी सरकार इसमें बकरी पालन योजना के द्वारा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लोगों को लोन लेने पर 60% तक सब्सिडी देती है वह सामान्य वर्ग के लोगों को 50% की सब्सिडी की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

पशुपालन योजना के द्वारा बकरी पालन राज्य का कोई भी लाभार्थी कर सकता हैं इस योजना के द्वारा आवेदन कर्ता को 5 लाख रूपये से लेकर 50 लाख रूपये तक की राशि सरकार के द्वारा दी जाती है इस लोन की राशि को बैंक द्वारा बकरी पालन खोलने के लिए दी जाती है पशु विभाग के उपनिदेशक प्रह्लाद सिंह ने बताया है कि छोटे पशुपालक कम से कम 100 भेड़ या बकरी और 5 बकरे होना अनिवार्य है उस पर 10 लाख की सब्सिडी मिलेंगी 200 भेड़ या बकरी और 10 बकरे या मीडे होना अनिवार्य है.

जिस पर 20 लाख की सब्सिडी दी जायेगी 300 बकरी या भेड़ और 15 बकरे या मीडे होने पर 30 लाख का सब्सिडी दी जायेगी 400 भेड़ या बकरी और 20 बकरे होने पर 40 लाख की राशि प्रदान की जायेगी और 500 भेड़ या बकरी और 50 बकरे या मीडे होने पर 50 लाख की राशि पशुपालक को प्रदान की जायेगी आवेदन कर्ता राज्य का मूल निवासी होना चाहिए.

पशुपालन बकरी पालन योजना के लिए आयु सीमा

पशुपालन के लिए लाभार्थी को कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए और उसकी अधिकतम आयु 65 वर्ष तक होनी चाहिए। यह आवश्यक है क्योंकि पशुपालन का काम जिम्मेदारी और समय लेने वाला होता है, जिसमें व्यक्ति को अनुभव की जरूरत होती है। 18 से 65 साल की आयुवर्ग में व्यक्ति जीवन के विभिन्न पहलुओं को समझने और सीखने के लिए तैयार होता है, जिससे पशुपालन कार्य में सफलता प्राप्त हो सकती है।

पशुपालन बकरी पालन योजना के लिए भूमि

पशुपालन बकरी पालन योजना के लिए कम से कम 0.25 एकड़ की भूमि पशुओं के चारागाह के लिए होनी अनिवार्य है बकरी पालन लोन योजना का लाभ केवल उन्ही लोगों को ही दिया जाता है जिन्हें भेड़ बकरी गाय और पशुओं को पालने का अच्छे से अनुभव हो, बकरी फार्म खोलने के बाद आवेदक के पास 20 बकरी तथा एक बकरा एवं 40 बकरियों के साथ 2 बकरा होना जरूरी है.

पशुपालन बकरी पालन योजना के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट

पशुपालन बकरी पालन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित डाक्यूमेंट की आवश्यकता होती है.

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • जमीन के कागजात
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बकरी फार्म उसकी बिज़नेस रिपोर्ट
  • 9 माह का बैंक स्टेटमेंट होना जरूरी है.

पशुपालन बकरी पालन के लिए आवेदन करने की योजना

पशुपालन बकरी पालन योजना का आवेदन करने के लिए पशुपालक को आवेदन ऑनलाइन करना होता है ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पशु विभाग के जिला कार्यालय में या पास के पशु अस्पताल में जाकर बी जानकारी ले सकता है आवेदन करने के लिए आपको एसएसओ आईडी पर विकसित करना होगा जहाँ पर आपको ऑनलाइन आवेदन भर देना है आवेदन करने के लिए आप पास के ईमित्र से भी या इंटरनेट कैफे से संपर्क कर सकते हैं अगर आपको और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आपको पशु विभाग के जिला कार्यालय में या पास के पशु अस्पताल के संपर्क करना होगा.

Govt Bakri Palan Scheme Check

सरकार के द्वारा शुरू की गई नई-नई योजनाओं की जानकारी पाने के लिए, आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं। यहां पर नई योजनाओं की अपडेट तुरंत प्राप्त की जाती है।

Leave a Comment