Without LLB Advocate in Hindi: क्या बिना एलएलबी के वकील बन सकते हैं? जानिए पूरी जानकारी

Without LLB Advocate in Hindi: आजकल, वकील बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के मन में एक सवाल अक्सर उठता है: क्या बिना LLB के वकील बनना संभव है? भारत में अधिकतर युवा 12वीं के बाद डॉक्टरी, इंजीनियरिंग या वकालत में करियर बनाना चाहते हैं। क्या आप भी यही जानना चाहते हैं कि 12वीं के बाद वकील कैसे बनें? और क्या वकील बनने के लिए LLB करना आवश्यक है? अगर हाँ, तो आप सही पृष्ठ पर आए हैं।

एडवोकेट की नौकरी एक ऐसा करियर विकल्प है जिसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस पेशे में आपको अपने मुवक्किल का प्रतिनिधित्व करते हुए कोर्ट में उनके मामले लड़ने होते हैं, ताकि उन्हें न्याय मिल सके। एडवोकेट हर देश की न्याय व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण स्तंभ होते हैं, और अपने तर्कों के द्वारा वे निर्दोष लोगों को न्याय दिलाने का काम करते हैं।

एडवोकेट द्वारा दिए गए तथ्यों और दलीलों के आधार पर कोर्ट अपना अंतिम फैसला सुनाता है। एक वकील के पास किसी भी मामले को सकारात्मक या नकारात्मक दिशा में ले जाने की पूरी क्षमता होती है। वकील की नौकरी में महीने का पैकेज लाखों रुपये हो सकता है। यदि आप जल्द ही अच्छी आय की तलाश में हैं, तो वकील की नौकरी एक उत्कृष्ट करियर विकल्प हो सकती है।

Without LLB Advocate – LLB करने के तरीके

उम्मीदवार एलएलबी या इंटीग्रेटेड एलएलबी जैसे BA LLB या BBA LLB की डिग्री हासिल करने के बाद सरकारी और निजी क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए कई अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही, वे स्वतंत्र वकील के रूप में अपना खुद का अभ्यास भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले किसी मान्यता प्राप्त लॉ फर्म या कानूनी सलाहकार के तहत प्रशिक्षु के रूप में काम करना आवश्यक है।

एलएलबी में करियर बनाने के तरीके

एलएलबी या इंटीग्रेटेड एलएलबी जैसे BA LLB या BBA LLB के बाद, अभ्यर्थी सरकारी और निजी क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए कई अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। एलएलबी की डिग्री प्राप्त करने के बाद, दोनों क्षेत्रों में करियर के अच्छे विकल्प मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त, आप स्वतंत्र वकील के रूप में अपना करियर भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पहले किसी मान्यता प्राप्त लॉ फर्म या कानूनी सलाहकार के तहत प्रशिक्षुता करनी होगी।

12वीं के बाद वकील कैसे बनें?

वकील बनने के लिए, आप या तो 12वीं के बाद 5 साल के एकीकृत प्रोग्राम में प्रवेश लेकर कोर्स पूरा करें, या ग्रेजुएशन के बाद 3 साल की LLB डिग्री प्राप्त करें। इनमें प्रवेश पाने के लिए आपको कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट (CLAT), इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (IPU CET), या कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में से किसी एक में सफल होना होगा।

AIBE परीक्षा क्या है

वकील एक पेशेवर होता है जो कोर्ट में काम कर सकता है। हालांकि, प्रैक्टिस करने के लिए उसे बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित अखिल भारतीय बार परीक्षा (AIBE) पास करनी होती है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उसे CoP सर्टिफिकेट मिलता है, जिससे वह कानूनी मामलों में अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सकता है।

वकील की सैलरी कितनी होती है?

वकील के तौर पर, आप हर महीने 30,000 से 50,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। भारत में वकीलों का वार्षिक सैलरी पैकेज आमतौर पर 6 से 8 लाख रुपये होता है। आपके अनुभव के अनुसार, आपकी आय में वृद्धि संभव है।

जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है, आपकी फीस अलग से कमाई जाती है, जिससे आपकी सैलरी के साथ मिलकर आपकी आय दोगुनी हो जाती है। इसके अलावा, आपका कौशल आपको जल्दी से एक सफल वकील के रूप में पहचान दिलाने में मदद करता है। वकील बनकर, आप समाज में जल्द ही एक विशिष्ट पहचान बना सकते हैं।

यह जानना जरूरी है कि वकील बनने के लिए आपको एलएलबी कोर्स करना अनिवार्य है, क्योंकि इसके बिना आप एडवोकेट नहीं बन सकते। एलएलबी के बाद, आपको निजी और सरकारी क्षेत्रों में करियर के अनेक अवसर मिलेंगे।

Read Also – CET एग्जाम 2024 में इन गलतियों से बचें, नहीं तो परीक्षा से होंगे बाहर

Leave a Comment