Anganwadi Bharti : राजस्थान में 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए आंगनबाड़ी के लिए बिना परीक्षा नए जिलों में भर्ती का नोटिफिकेशन शुरू किया गया है आंगनबाड़ी में 10वीं पास के लिए बंपर पदों पर विभिन्न जिलों में भर्ती का नोटिफिकेशन शुरू किया गया है.

यह भर्ती बिना परीक्षा के आयोजित की जाएगी इस भर्ती में किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं होगी सभी जिलों के लिए आवेदन करने के अंतिम तिथि अलग अलग है जिसकी जानकारी आपको नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने के बाद में मिल जाएंगे राजस्थान आंगनबाड़ी में भर्ती के नोटिफिकेशन जिला स्तर पर शुरू हो रहे हैं और संपूर्ण जानकारियां इस आर्टिकल के द्वारा ले सकते है अगर आप भी आंगनबाड़ी में नई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है कि  आंगनवाड़ी में नई भर्ती का नोटिफिकेशन शुरू हो चुका है.

rajasthan anganwadi bharti
rajasthan anganwadi bharti

जो भी अभ्यर्थी इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो स्टूडेंट जिले की अधिसूचना को देखकर अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन आवश्यक करें इसलिए यदि आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आप सभी को बता दें कि आंगनबाड़ी भर्ती के लिए अलग अलग जिलों के लिए अलग अलग समय का नोटिफिकेशन शुरू होगा जिससे पदों की संख्या जिलों वाइज अलग अलग होगी जिसकी जानकारी आप नोटिफिकेशन से ले सकते है आप नीचे दिए हुए ऑप्शन के द्वारा देख सकते हैं कि किस जिले के लिए आवेदन चल रहा है.

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए स्टूडेंट से किसी भी प्रकार कीकोई फीस नहीं ली जाएगी इसमें स्टूडेंट की आवेदन फीस निशुल्क रहेंगी.

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए स्टूडेंट की उम्र कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष इनके बीच होनी आवश्यक है और इसमें सरकारी नियमानुसार उम्र में छूट भी दी  जाएगी जिसकी जानकारी स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं.

आंगनबाड़ी के लिए शैक्षणिक योग्यता

इसमें भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है और सभी पदों में  आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग अलग है इसके बावजूद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मिनी कार्यकर्ता आशा सहयोगिनी के पद हेतु शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास मांगी गई है इसके बावजूद स्टूडेंट्स विस्तार से जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं जिसको डाउनलोड करने के लिए ऑप्शन नीचे दिया हुआ है

आंगनबाड़ी के लिए चयन प्रक्रिया

इसमें जो भी स्टूडेंट्स का चुनाव के बारे में जानना चाहते हैं उन सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा निर्धारित नहीं की गई है यह बिना परीक्षा के ही भर्ती आयोजित की गई है.

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

इसमें आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

  • शैक्षणिक योग्यता संबंधित प्रमाण पत्र
  • सेकेंडरी की मार्कशीट
  • मूल निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज होना आवश्यक है.
  • कार्यानुभव का प्रमाण पत्र
  • विधवा, परित्याग, तलाकशुदा का प्रमाण पत्र अगर हो.
  • RSCIT का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड केंद्र की सूची में सम्मिलित आवश्यक डॉक्यूमेंट प्रमाणित छायाप्रति
  • विस्तार से जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखें.

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा और या ऑफलाइन आवेदन आप आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और आवेदन फॉर्म डाउनलोड का लिंक नीचे दिया हुआ है आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद उसको दो पेपर में प्रिंट आउट निकाल लेना है और उस फार्म को ध्यानपूर्वक भरना है तथा महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट अटैच करने हैं विस्तार से जानकारी के लिए स्टूडेंट आधिकारिक नोटिफिकेशन को अवश्य देख ले.

राजस्थानी आंगनबाड़ी Recruitment 2024 के लिए महत्वपूर्ण लिंक्स

DistrictLast DateNotification
Churu2 अप्रैल 2024Check Now
Hanumangarh4 अप्रैल 2024Check Now
Banswara4 अप्रैल 2024Check Now
Dungarpur4 अप्रैल 2024Check Now
Dausa5 अप्रैल 2024Check Now
Barmer5 अप्रैल 2024Check Now
Kota5 अप्रैल 2024Check Now
Ajmer6 अप्रैल 2024Check New
Rajsamand8 अप्रैल 2024Check Now
Jhunjhunu8 अप्रैल 2024Check Now
Sikar8 अप्रैल 2024Check Now
Jaipur8 अप्रैल 2024Check Now
Tonk8 अप्रैल 2024Check New
Bikaner9 अप्रैल 2024Check Now
Bhartpur12 अप्रैल 2024Check Now | Check Now
Dholpur12 अप्रैल 2024Check Now
Jaisalmer16 अप्रैल 2024Check Now
Anupgarh18 अप्रैल 2024Check Now
Application FormClick here
Official Notificationऊपर दिया हुआ है
नये जिलों का नोटिफिकेशन आते ही सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ज्वाइन करेंClick here
Official WebsiteClick here

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान में आंगनबाड़ी के लिए बिना परीक्षा के भर्ती का नोटिफिकेशन के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी इससे संबंधित प्रश्नों की जानकारी हमें कमेंट में जरूरत है साथ ही इसी तरह के और भी सब्जेक्ट से रिलेटेड जानकारी के लिए हमें कमेंट करें.

Leave a Comment