School Summer Vacation: गर्मी से परेशान छात्रों के लिए खुशखबरी स्कूलों में आई गर्मियों की छुट्टियां

कई राज्यों में अधिक गर्मी के कारण समय से पहले ही सरकार द्वारा गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई है जिसकी वजह से बच्चे अब घर रहकर मज़े कर सकते हैं ये तो आप सभी लोग जानते हैं कि कई देशों में अधिक गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से तापमान बढ़ता ही जा रहा है इसमें कई राज्य शामिल है जिसमें दक्षिण भारतीय राज्य भी शामिल है और अब गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने कई जिलों में चेतावनी देते हुए समय से पहले ही गर्मियों की छुट्टियों को घोषित कर दिया है.

Good news for students suffering from heat, summer vacations in schools
Good news for students suffering from heat, summer vacations in schools

अगर हम बात करे पश्चिम बंगाल राज्य की तो इस राज्य में भी अधिक गर्मी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सक्षम अधिकारी ने 22 अप्रैल से प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर देने का फैसला लिया है वहीं पश्चिम बंगाल के कई अन्य इलाकों में भी 42 डिग्री से भी अधिक का पारा हो गया है जिस वजह से सरकार ने समय से पहले ही गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है.

वही अगर उड़ीसा की बात की जाए तो उड़ीसा में भी गर्मी को देखते हुए 20 अप्रैल तक छुट्टी स्कूलों में छुट्टियां चल रही है और अब इन छुट्टियों की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा तो इस भी दिया जा सकता है राजस्थान के स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं की पहले ही छुट्टी कर दी गई है इसके अलावा अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं भी वार्षिक तौर पर चल रही है जिनकी परीक्षाएं खत्म होते ही तुरंत गर्मी की छुट्टी हो जाएगी क्योंकि कई बार बच्चों को स्कूल बुलाया जाता है लेकिन अधिक गर्मी के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं इस आधिकारिक रूप से 17 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाएगा.

उत्तर प्रदेश में 41 दिनों की गर्मियों की छुट्टी देने का फैसला सरकार द्वारा लिया गया है जिसमें 21 मई से 30 जून तक छुट्टी दी जाएगी.

अगर बिहार राज्य की बात करें तो बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा भी इसके लिए आदेश दिया गया है बिहार में शिक्षा विभाग की तरफ से 15 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां घोषित होगी जो कि 15 मई तक चलेंगी इसके अलावा आगे भी छुट्टियों को बढ़ाया जा सकता है.

तमिलनाडु में गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई है तमिलनाडु राज्य में स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर 9 तक के छात्रों को 19 अप्रैल से आम चुनाव के कारण कम से कम 10 दिनों की गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई है स्कूल शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार कक्षा एक से लेकर कक्षा नौ तक की छुट्टियां 13 अप्रैल से शुरू होंगी.

वैसे तभी पंजाब में आधिकारिक तौर पर छुट्टियों का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि 1 जून से लेकर 2 जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियां वहाँ पर भी रहेंगी पिछले साल भी इसी समय गर्मियों की छुट्टियां घोषित की गई थी.

School Summer Vacation Check

वैसे तो हमने आपको गर्मी की छुट्टियों के बारे में काफी राज्यों के बारे में बताया अगर आपको भी किसी राज्य की गर्मी की छुट्टियों के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं.

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के 55 लाख विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी यहां से चेक करें: UP Board 10th 12th Result Release

Leave a Comment