CUET UG Exam Schedule 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा नए शेड्यूल में बड़ा बदलाव और महत्वपूर्ण जानकारी

सीयूईटी यूजी एक्जाम शेड्यूल शुरू कर दिया गया है इस बार एग्जाम में भी बड़ा बदलाव किया गया है इसके साथ ही कंपटीशन भी बहुत ज्यादा हाई रहेगा इस भर्ती के लिए अगर आप भी इंतज़ार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है सीयूईटी यूजी का एग्जाम शेड्यूल शुरू कर दिया गया है इसके लिए एग्जाम का आयोजन 15 मई से लेकर 28 मई के बीच किया जाएगा एग्जाम के अंदर शिफ्ट वाइस एग्जाम आयोजित करवाई जाएगी इसके लिए अलग अलग शेड्यूल वाइस टाइम टेबल शुरू किया गया है यानी की प्रत्येक एग्जाम के लिए अलग अलग रखा गया है.

CUET UG Exam Schedule 2024
CUET UG Exam Schedule 2024

सीयूईटी यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरूआत 27 फरवरी से होगी इसके लिए अंतिम तिथि 5 अप्रैल रखी गई है इसके बाद में अप्रैल को इसके लिए एग्जाम शेड्यूल शुरू कर दिया गया है वहीं पर हम आपको बता दें कि इसके लिए एडमिट कार्ड एग्जाम से 5 दिन पहले शुरू होंगे और एग्जाम सिटी की जानकारी भी पहले ही शुरू कर दी जाएगी.

सियूईटी यूजी के लिए लगभग टोटल 13 लाख 47 हजार 618 छात्र छात्राओं ने आवेदन किया है इस बार छात्रों की संख्या 7.17 लाख है वहीं छात्राओं की संख्या 6.30 लाख है इसमें सबसे ज्यादा इंग्लिश सब्जेक्ट के लिए आवेदन आयें हैं और सबसे कम चीनी भाषा सिंधी भाषा के लिए आवेदन आये हैं.

सीयूईटी यूजी के लिए एग्जाम का आयोजन राष्ट्रीय एग्जाम एजेंसी की ओर से शुरू किया गया है इसके बावजूद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ही सीयूईटी यूजी का संपूर्ण कार्यक्रम आयोजित करवा रही है इस बार परीक्षा में बदलाव की बात करें तो प्रत्येक दिन अलग अलग शिफ्ट वाइस एग्जाम आयोजित करवाई जाएगी.

किसी दिन 1 दिन में चार शिफ्ट एग्जाम आयोजित करवाई जाएगी कई दिन दो शिफ्ट एग्जाम आयोजित करवाई जाएगी इसके बावजूद पेपर का कोड एग्जाम का टाइम और कितने प्रश्न आयेंगे सब कुछ यहाँ पर शेड्यूल में दिया जाएगा.

CUET UG Exam Schedule Check

सीयूईटी यूजी एक्जाम शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment