BBA Vs BCA Which Is Better In Hindi: BBA और BCA में आपके करियर के लिए सही चुनाव कौन सा है?, यहाँ सच्चाई जानें

आज के समय में सभी लोग अपना कैरियर एक अच्छी पोस्ट पर बनाना चाहते हैं जिसके लिए वे कड़ी मेहनत करते है अक्सर 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थियों के मन में यह प्रश्न जरूर आता है कि आगे कौन सा कोर्स करें जिससे उन्हें उच्च सैलरी प्राप्त हो सके

BBA Vs BCA Which Is Better In Hindi
BBA Vs BCA Which Is Better In Hindi

12वीं के पश्चात् कुछ विद्यार्थी बीबीए यानी बैचलर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन तो कुछ विद्यार्थी बीसीए यानी बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स करना चाहते हैं यदि आप यह जानना चाहते हैं कि इन दोनों में से कौन सा कोर्स बेस्ट है तो हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें आज के इस आर्टिकल में हम आपको बीबीए Vs बीसीए की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे.

BBA Vs BCA कोर्स क्या है?

बीबीए कोर्स का पूरा नाम बैचलर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन हैबीबीए कोर्स लगभग 3 वर्ष का होता है इस कोर्स में विद्यार्थियों को व्यापार और प्रबंधन के बारे में पढ़ाया जाता है जिससे विद्यार्थियों को व्यापार के बारे में ज्ञान और अनुभव प्रदान किया जासके है बीबीए कोर्स में स्टूडेंट्स को मार्केटिंग, फाइनेन्स, ह्यूमन रिसोर्सेस, मैनेजमेंट, ऑर्गेनाइजेशन बिहेवियर आदि क्षेत्रों के बारे में ज्ञान प्रदान किया जाता है इस कोर्स के अंतर्गत अभ्यर्थियों में डिसिशन मेकिंग, मैनेजमेंट, कम्यूनिकेशन स्किल, लीडरशिप आदि जैसी स्किल्स डेवलप की जाती है.

जबकि बीसीए कोर्स का पूरा नाम बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है जो विद्यार्थी कंप्यूटर ऐप्लिकेशन, प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वे यह कोर्स कर सकते हैं बीसीए कोर्स लगभग 3 वर्ष का होता है जिसमें अभ्यर्थियों को वेब डेवलपमेंट, डेटाबेस मैनेजमेंट, डेटा स्ट्रक्चर, प्रोग्रामिंग आदि के बारे में पढ़ाया जाता है यह कोर्स करने के पश्चात् विद्यार्थी डेटाबेस ऐडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम एनालिसिस, सॉफ्टवेयर डेवलपर के तौर पर कार्य कर सकते हैं और अच्छी खासी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं.

BBA Vs BCA कोर्स में एडमिशन के लिए योग्यता

बीबीए कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट कोसबसे पहले बारहवीं 55% अंकों के साथ पास करनी होगी जिसमें अंग्रेजी विषय अनिवार्य रूप से होना चाहिए.

जबकि बीसीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले बारहवीं साइंस स्ट्रीम से कम से कम 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण करनी होगी.

BBA Vs BCA कोर्स की फीस

किसी भी कोर्स की फीस आपके द्वारा चुने गए शिक्षण संस्थान पर निर्भर करती है किसी शिक्षण संस्थान में ज्यादा फीस पड़ती है तो किसी में कम फीस पड़ती है लेकिन बीबीए कोर्स की फीस लगभग ₹50,000 से लेकर ₹2,50,000 के बीच होती है.

जबकि बीसीए कोर्स की फीस ₹30,000 से लेकर ₹1,50,000 तक होती है यह एक अनुमानित आंकड़ा है फीस से सम्बन्धित जानकारी आपको अपने द्वारा चुने गए कॉलेज कैंपस जाकर पता करनी होगी.

आज केइस आर्टिकल में हमने आपको बीबीएकोर्स और बीसीए कोर्स से संबंधित जानकारी प्रदान की है दोनों ही कोर्स बेहतर है आप जिस क्षेत्र में रुचि रखते हैं उस हिसाब से कोर्स का चुनाव कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं दोनों ही कोर्स करने के पश्चात आपको अच्छी खासी सैलरी मिलेगी और साथ ही आप एक अच्छी पोस्ट पर कार्य कर सकेंगे जिससे आपको समाज में प्रतिष्ठा,प्रशंसा और सम्मान भी मिलेगा.

आशा है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया आज का आर्टिकल “बीबीए और बीसीए में से बेस्ट कोर्स कौनसा है“ पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही किसी अन्य विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment